दक्षिण अफ्रीका के दौरे के लिए आज सोमवार, 4 दिसम्बर को भारतीय क्रिकेट टीम के चयनकर्ताओं ने टेस्ट सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया. काफी लम्बे समय क्रिकेट के बाजार में एशेज सीरीज के बाद सिर्फ इसी दौरे को लेकर बातें चल रही हैं. दुनियाभर के क्रिकेट जानकार बड़ी ही बेसब्री और काफी उत्सुकता के साथ इस दौरा का इंतजार कर रहे हैं.

टीम में शामिल हैं सभी बड़े नाम 

दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए भारतीय टीम में ज्यादा बड़े बदलाव नहीं किये गये हैं. टीम की अगुवाई चैंपियन विराट कोहली की करते हुए दिखाई देगे. वही उपकप्तानी का कार्यभार अजिंक्य रहाणे को ही सौपा गया हैं. टीम में सलामी बल्लेबाज के तौर पर अनुभवी मुरली विजय, युवा के एल राहुल के साथ साथ शानदार फॉर्म में चल रहे शिखर धवन को मौका दिया गया हैं.

टीम में चेतेश्वर पुजारा और रोहित शर्मा की जोड़ी भी मौजूद हैं. साथ ही विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी रिद्धिमान साहा निभाते हुए दिखाई देगे. टीम में ऑल राउंडर हार्दिक पंड्या की वापसी देखने को मिली हैं.

टीम में तेज गेंदबाजो के रूप में स्विंग के सुल्तान भुवनेश्वर कुमार की वापसी देखने को मिली हैं. साथ ही अन्य तेज गेंदबाजो में मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा और उमेश यादव को जगह मिली हैं. स्पिन का कार्यभार आर अश्विन और रविन्द्र जडेजा ही सँभालते हुए नजर आयेगे.

कैसा हैं कार्यक्रम 

दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर भारतीय टीम तीन टेस्ट मैच खेलती हुई दिखाई देगी. टेस्ट श्रृंखला की शुरुआत शुक्रवार, 5 जनवरी से होगी और पहला टेस्ट मैच केपटाउन में खेला जायेंगा. दोनों टीमों के बीच दूसरा टेस्ट शनिवार, 13 जनवरी से सेंचुरीयन और अंतिम टेस्ट मैच बुधवार, 24 जनवरी से जोहान्सबर्ग में खेला जायेंगा.

टेस्ट सीरीज की शुरुआत होने से पहले टीम इंडिया 30 और 31 दिसम्बर को साउथ अफ्रीका के साथ एकमात्र अभ्यास मैच भी खेलती हुई दिखाई देगी. भारतीय टीम के लिए कई मायनो में यह दौरा बहुत ही ज्यादा अहम माना जा रहा हैं.

विराट कोहली, मुरली विजय, शिखर धवन, के एल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे {उपकप्तान}, रोहित शर्मा, रिद्धिमान साहा, आर अश्विन, रविन्द्र जडेजा, पार्थिव पटेल, हार्दिक पंड्या, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा, उमेश यादव और बुमराह. 

SHARE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here