भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान और विश्वस्तरीय बल्लेबाज़ विराट कोहली के सितारे इस समय बुलंदियों पर हैं. विराट कोहली भारतीय टीम के लिए वनडे, टेस्ट और टी ट्वेंटी सभी प्रारूपों में पिछले काफी सालों से लाजवाब प्रदर्शन कर रहे हैं. मैच कही भी या किसी भी मैदान पर क्यों ना हो, विराट कोहली देश के लिए रन बनाने से नहीं कतराते.

विराट कोहली के नाम सभी बड़ी अंतर्राष्ट्रीय टीमों के विरुद्ध बड़े बड़े शतक भी मौजूद हैं. विराट कोहली की बल्लेबाज़ी का जलवा दिन प्रतिदिन निखरता ही जा रहा हैं. विराट कोहली का जलवा सिर्फ बल्लेबाज़ी में ही नहीं बल्कि मैदान पर प्रत्येक डिपार्टमेंट में देखने को मिलता हैं.

इंग्लैंड के विरुद्ध वनडे सीरीज शुरू होने वाली हैं और हम सभी जानते हैं, कि विराट कोहली एकदिवसीय क्रिकेट में नंबर तीन पर ही बल्लेबाज़ी करने के लिए आते हैं.

मगर क्या आपने कभी सोचा हैं, कि मौजूदा भारतीय टीम में कौन से वो खिलाड़ी ही जो आने वाले समय में या बहुत जल्द  कोहली को वनडे क्रिकेट में नंबर तीन से रिप्लेस कर सकते हैं. टीम में विराट की जगह ले सकते हैं.

विराट कोहली भारतीय टीम में सिमित ओवर्स के प्ररुपों में तीसरे नंबर पर खेलने आते हैं जबकि टेस्ट टीम में विराट कोहली चौथे क्रम पर अपने बल्लेबाज़ी का जलवा बिखरने आते हैं.

विराट कोहली ने अभी तक नंबर तीन पर खेलता हुए 117 पारियों में 54.27 की अद्भुत औसत के साथ 5,481 रन बनाये हैं, जिस दौरान कोहली के बल्ले से 19 शतक और 28 अर्द्धशतक निकले हैं.

आइये डालते एक नज़र उन भारतीय खिलाड़ियों पर जो विराट कोहली से ले सकते हैं नंबर तीन की जगह-

1- अजिंक्य रहाणे

अजिंक्य रहाणे ये खिलाड़ी देश का आज वो नाम बन चूका हैं, जिसका असर विपक्षी टीम के गेंदबाजों पर भी साफ़ देखने को मिलता हैं. अजिंक्य रहाणे टीम के तीनों प्रारूपों में सबसे बढ़िया बल्लेबाजो में से एक हैं. अजिंक्य रहाणे टेस्ट टीम के उप कप्तान भी हैं.

अजिंक्य रहाणे ने वनडे करियर की शुरुआत एक सलामी बल्लेबाज़ के तौर पर की थी, लेकिन टीम में रोहित शर्मा के लगातार शानदार प्रदर्शन और शिखर धवन की आक्रामक पारियों के कारण रहाणे को मध्यक्रम में खेलने का अवसर मिलता हैं. अजिंक्य रहाणे ये वो पहले नाम हो सकते हैं, जो विराट कोहली को वनडे क्रिकेट में नंबर तीन से रिप्लेस कर सकते हैं.

अजिंक्य रहाणे ने वनडे क्रिकेट में नंबर तीन पर बल्लेबाज़ी करते हुए अभी तक पांच पारियों में 35.20  की औसत से 176 रन बनाये हैं, जिस दौरान उनके बल्ले से पांच पारियों में तीन अर्द्धशतक निकले हैं. यह आंकड़े उन्हें विराट कोहली को सबसे पहले रिप्लेस करने के लिए काफी हैं.

2- लोकेश राहुल 

भारतीय टेस्ट टीम में लोकेश राहुल एक सलामी बल्लेबाज़ के तौर पर खेलते हुए दिखाई देते हैं. लोकेश राहुल एक लाजवाब बल्लेबाज हैं. यही नहीं लोकेश राहुल भारतीय टीम के लिए तीनों प्रारूपों में शतक भी जड़ चुके हैं.

लोकेश राहुल ने अभी तक भारतीय टीम के लिए एकदिवसीय क्रिकेट में मात्र 3 ही मैच खेले हैं. केएल राहुल अपने खेले तीन वनडे मैचों में शानदार और लाजवाब 196 की औसत के साथ 196 ही रन बनाये हैं. लोकेश राहुल के नाम पर एक शतक और एक अर्द्धशतक भी दर्ज हैं.

लोकेश राहुल ने अभी तक मिले मौके पर अच्छा करके दिखाया हैं. लोकेश राहुल ने अभी तक वनडे में सभी मैचों में पारी की शुरुआत की हैं, लेकिन आने वाली सीरीज और आने वाले समय में लोकेश राहुल भी एक ऐसे विकल्प हो सकते हैं, जो एकदिवसीय क्रिकेट में विराट कोहली की जगह नंबर तीन पर खेलते हुए नज़र आ सकते हैं.

3- करुण नायर 

चेन्नई टेस्ट के हीरो करूण नायर, करुण नायर चेन्नई टेस्ट में इंग्लैंड के विरुद्ध करुण ने जो लाजवाब तिहरा शतक लगाया, वो क्रिकेट की किताबों में सुनहरे अक्षरों में दर्ज हो गया.

करुण नायर ने अभी तक भारतीय टीम के लिए मात्र दो ही एकदिवसीय मैच खेले हैं. करुण नायर ने ज़िम्बाब्वे के दौरे पर अपने वनडे डेब्यू किया था और उस दौरान खेले दो मैचों में  46 रन बनाये थे, लेकिन चेन्नई में करुण नायर ने जिस तरह अपने बल्ले का जलवा दिखाया, उनकी उस पारी के बाद उनका कद भारतीय क्रिकेट में वाकई में बढ़ गया.

करुण नायर भी एक ऐसे बल्लेबाज़ हो सकते हैं, जो एकदिवसीय क्रिकेट में विराट कोहली के पसंदीदा स्थान नंबर तीन पर खेल सकते हैं और अपने बल्ले से रनों की बरसात कर सकते हैं.

4- मनीष पांडे

ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध सिडनी वनडे मैच में लाजवाब शतकीय पारी खेलकर भारतीय टीम को यादगार जीत दिलाने वाले मनीष पांडे, कर्नाटका के युवा बल्लेबाज़ मनीष पांडे की बल्लेबाज़ी और उनके हुनर से सभी वाकिफ हैं.

मनीष पांडे ने अभी तक भारतीय टीम के लिए एकदिवसीय क्रिकेट में 12 मैच खेले हैं, जिनमे उनके बल्ले से 43.50 की अच्छी औसत से 261 रन निकले हैं. मनीष पांडे वनडे क्रिकेट में एक शतक भी लगा चुके हैं. मनीष पांडे एक मध्यक्रम के बल्लेबाज़ हैं और नंबर तीन पर अपना दावां मजबूती के साथ पेश करते हैं.

मनीष पांडे को देश के भविष्य के रूप में देखा जाता हैं. अभी तक मिले 12 एकदिवसीय मैचों में पांडे ज्यादा कुछ खास करने में नाकाम रहे, क्यूंकि पांडे को अधिकतर निचले क्रम पर बल्लेबाज़ी करने का मौका दिया गया. ऐसे में अगर भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और टीम प्रबंधक मनीष पांडे को विराट कोहली से ऊपर बल्लेबाज़ी करने का मौका देते हैं, तो यह मनीष और टीम दोनों के लिए अच्छा हो सकता हैं.

5- मंदीप सिंह

पंजाब के युवा बल्लेबाज़ मंदीप सिंह, 25 वर्षीय युवा खिलाड़ी मंदीप सिंह ने अभी तक देश के लिए एक भी एकदिवसीय मैच नहीं खेला हैं, लेकिन मंदीप सिंह भारतीय टीम के लिए दो टी ट्वेंटी मैच खेल चुके हैं. मंदीप सिंह ने अभी तक खेले अपने दो टी ट्वेंटी मैचों में 119.17 के शानदार स्ट्राइक रेट के साथ 86 रन बनाये हैं.

इंग्लैंड के विरुद्ध आगामी वनडे श्रृंखला के दौरान मंदीप सिंह को वनडे डेब्यू करते देखा जा सकता हैं. मंदीप एक युवा खिलाड़ी हैं और घरेलू क्रिकेट में अभी तक के उनके लाजवाब प्रदर्शन को देखते हुए उनमे भी रनों की वो ही भूख देखने को मिलती हैं, जो भारतीय टीम में विराट कोहली के अन्दर दिखाई देती हैं.

मंदीप सिंह भी एक ऐसा विकल्प साबित हो सकते हैं, जो विराट कोहली को नंबर तीन से रिप्लेस कर सकते हैं.